Every thing is here

LightBlog

Breaking

LightBlog

Saturday 27 January 2018

LIVE IPL AUCTION 2018:इंडियन प्लेयर्स के नाम रहा नीलामी का पहला दिन, देखें लिस्ट

LIVE IPL AUCTION 2018:इंडियन प्लेयर्स के नाम रहा नीलामी का पहला दिन, देखें लिस्ट



आईपीएल जबसे शुरू हुआ है, उसमें ऑक्शन यानी नीलामी पर सवाल उठते रहे हैं. कई खिलाड़ी भी मानते रहे हैं कि इस तरह किसी बाजार की तरह खिलाड़ियों को नीलाम करना ठीक नहीं है. हालांकि हर सीजन के बाद इस तरह की आवाजें मंद पड़ती गई हैं. इस बार एक आवाज उठी है. वो कांग्रेस की है. हालांकि आवाज पार्टी की तरफ से नहीं है. लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने सवाल उठाया है. मनीष तिवारी यूपीए सरकार में मंत्री रहे हैं और पार्टी के प्रवक्ता हैं.
शनिवार की सुबह जब आईपीएल ऑक्शन शुरू हुआ, तो मनीष तिवारी ने ट्वीट किया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि क्या इंसानों की नीलामी (आईपीएल खिलाड़ी पढ़ें) ठीक है? उन्होंने आगे लिखा कि इंसानों की नीलामी आदि युग या असभ्य समाज में हुआ करती थी. क्या स्किल और टैलेंट को परखने का कोई बेहतर तरीका नहीं है?  मनीष तिवारी के इस ट्वीट का रीट्वीट करने वालों में महान क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी भी हैं, जो हमेशा से आईपीएल नीलामी के खिलाफ रहे हैं.

किस टीम के पास कितने पैसे बचे हैं...
चेन्नई सुपर किंग्स (47 करोड़ रुपये)
मुंबई इंडियंस (47 करोड़ रुपये)
दिल्ली डेयरडेविल्स (47 करोड़ रुपये)
कोलकाता नाइट राइडर्स (59 करोड़ रुपये)
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (49 करोड़ रुपये)
सनराइजर्स हैदराबाद (59 करोड़ रुपये)
राजस्थान रॉयल्स (67.5 करोड़ रुपये)
किंग्स इलेवन पंजाब (67.5 करोड़ रुपये)


इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स, ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, भारत के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन, लोकेश राहुल, संजू सैमसन और मनीष पांडे शनिवार (27 जनवरी, 2018) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन के लिए नीलामी में भारी रकम जुटाने में सफल रहे हैं। हालांकि इस नीलामी में चौंकाने वाली बात यह रही है कि कई दिग्गज खिलाड़ी को किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा है। यहां तक उन खिलाड़ियों को भी कोई खरीदार नहीं मिला जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय प्रारूप में दोहरे शतक जड़े हैं। ऐसे में हम यहां आपको उन महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने दम पर टीम की नैया पार लगाई लेकिन उन्हें खरीदने में किसी ने रूचि नहीं दिखाई। (फोटो सोर्स सोशल मीडिया)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन के लिए शनिवार (27 जनवरी) को नीलामी में दो बार कोलकाता को खिताब दिलाने वाले कप्तान गौतम गंभीर की अपनी घरेलू टीम दिल्ली डेयरडेविल्स में वापसी की है। दिल्ली ने गंभीर के लिए 2.8 करोड़ रुपये की कीमत अदा की है। वहीं मैक्सवेल के हमवतन स्टार्क को दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स अपने साथ 9.4 करोड़ रुपये शामिल करने में सफल रही। स्टार्क के लिए पंजाब ने भी अच्छी बोली लगाई। पंजाब ने इसके साथ ही ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को 7.6 करोड़ रुपये की कीमत में अपने साथ जोड़ा। वह पहले चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते थे, लेकिन चेन्नई ने उन्हें रिटेन नहीं किया था। पंजाब ने अश्विन को खरीदने में चेन्नई और राजस्थान को मात दी।

स्पोर्ट्स डेस्क. टी20 क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बैट्समैन माने जाने वाले क्रिस गेल को IPL-11 के ऑक्शन के पहले राउंड में किसी टीम ने नहीं खरीदा। वेस्ट इंडीज के इस स्टार खिलाड़ी की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए थी। क्रिस गेल इससे पहले विराट की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में थे। उन्हें टीम ने ऑक्शन से पहले रिलीज कर दिया था। गेल की जगह खरीदा मैक्कुलम को...

बेंगलुरु  : आईपीएल नीलामी के पहले दिन आज लंचब्रेक तक सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में इंग्लैंड के बेन स्ट्रोक शामिल हैं, उन्हें 12.50 करोड़ में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा. उनके बाद सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी भारत के लोकेश राहुल हैं, जिन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 11 करोड़ रुपये में खरीदा. वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल को टी20 विशेषज्ञ होने के बावजूद पहले दौर में कोई खरीददार नहीं मिला. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट भी नहीं बिके. 


- क्रिस गेल जैसे विस्फोटक बैट्समैन की जगह बेंगलुरु टीम ने इस बार ब्रेंडन मैक्कुलम को अपनी टीम में शामिल किया है। मैक्कुलम भी टी20 के बेहतरीन प्लेयर हैं।

- मैक्कुलम ने ही 2008 में आईपीएल इतिहास की पहली सेन्चुरी लगाई थी। उन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 2 सेन्चुरी लगाई हैं। हालांकि, इस मामले में टॉप पर क्रिस गेल हैं। गेल के नाम आईपीएल में 5 सेन्चुरी दर्ज हैं।
- हालांकि, फैन्स गेल की जगह मैक्कुलम को टीम में लेने के फैसले को सही बता रहे हैं।

शुभनम गिल – 1.80 करोड़
इशांक जग्गी – 20 लाख
दिनेश कार्तिक – 7.40 करोड़
मिचेल स्टार्क – 9.40 करोड़
क्रिस लिन – 9.60 करोड़
पीयूष चावला – 4.20 करोड़
रॉबिन उथप्पा – 6.40 करोड़
कुलदीप यादव – 5.80 करोड़
सुनील नरेन – 12.50 करोड़
आंद्र रसेल – 8.50 करोड़

सुबह के करीब साढ़े दस बजे के आसपास का वक्त था. आईपीएल ऑक्शन शुरू हुए आधे घंटे से कुछ ज्यादा का ही वक्त हुआ होगा कि वीरेंद्र सहवाग ने एक ट्वीट किया. यह ट्वीट मजाक था प्रीति जिंटा को लेकर. सहवाग किंग्स इलेवन पंजाब टीम के साथ हैं. प्रीति जिंटा इस टीम के मालिकान में एक हैं. सहवाग ने ट्वीट किया कि लड़कियों को शॉपिंग का शौक होता है. प्रीति फुलऑन शॉपिंग के मूड में है. हर चीज खरीदनी है.

सहवाग ने भले ही मजाक किया हो. लेकिन आईपीएल के ऑक्शन की शुरुआत किंग्स इलेवन पंजाब ने ऐसे ही की थी, जैसे उन्हें सब खरीद लेना हो. प्रीति जिंटा, नेस वाडिया, करण पॉल और मोहित बर्मन की टीम एक के बाद एक खिलाड़ी खरीद रहे थे. सुबह के सेशन में ही उन्होंने 41.6 करोड़ रुपए खर्च कर दिए. उनके पास 67.5 करोड़ रुपए हैं. यानी पचास फीसदी से ज्यादा इस टीम ने पहले सेशन में ही निपटा दिया. इस बीच सात खिलाड़ियों को खरीदा. हालांकि दूसरे सेशन में किंग्स इलेवन ने अपनी रफ्तार पर लगाम लगाई.
किंग्स इलेवन ने बड़े शॉट्स खेलने की शुरुआत केएल राहुल से की. दो करोड़ के बेस प्राइस वाले इस खिलाड़ी को उन्होंने 11 करोड़ रुपए में खरीदा. चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार रहे रविचंद्रन अश्विन को पंजाब के किंग्स उत्तर भारत में खींच लाए. इसे लेकर मुरली कार्तिक ने ट्वीट भी किया, जिसका मतलब था कि पंजाबी हरभजन दक्षिण चले गए और दक्षिण से अश्विन उत्तर आ गए.

चेन्नई सुपर किंग्सः 2
मुंबई इंडियंसः 2
दिल्ली डेयरडेविल्सः 2
कोलकाता नाइट राइडर्सः 3
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोरः 2
सनराइजर्स हैदराबादः 3
राजस्थान रॉयल्सः 3
किंग्स इलेवन पंजाबः 3
इन क्रिकेटरों को किया गया है रिटेन...
चेन्नई सुपर किंग्सः महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा
मुंबई इंडियंसः रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या
दिल्ली डेयरडेविल्सः ऋषभ पंत, क्रिस मोरिस, श्रेयस अय्यर
कोलकाता नाइट राइडर्सः सुनील नरेन, आंद्रे रसेल
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोरः विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, सरफराज अहमद
सनराइजर्स हैदराबादः डेविड वॉर्नर, भुवनेश्वर कुमार
राजस्थान रॉयल्सः स्टीव स्मिथ
किंग्स इलेवन पंजाबः अक्षर पटेल

1 comment:

LightBlog